Thursday, October 4, 2007

बुद्ध के मौन का संवाद



जब मुंबई में था तब गाहे बगाहे जहाँगीर अर्ट गेलरी या नेशनल गेलरी ऑफ मॉडर्न आर्ट में जा कर अपनी कला की भूख को शांत कर लेता था। परंतु जब से जबलपुर आया हूं ना तो कोई अच्छी पेंटिंग ही देख पाया हूं और न ही कोई अच्छा नाटक। पर कल अंतरजाल पर घूमते घूमते अचानक तूलिका आर्ट गेलरी के जाल पृष्ठ पर जा पहुंचा। वहां उड़ीसा के जाने-माने चित्रकार कुमुद दास की कुछ पेंटिंग्स देखीं। कुमुद जी की इन सत्रह पेंटिंग्स ने मानो बुद्ध के संपूर्ण दर्शन को ही रंगों मे उकेर दिया हो।

बौद्ध दर्शन पर आधारित ये पेंटिंग्स जैसे जीती सी प्रतीत हो रही थीं ऐसा लग रहा था कि जैसे अभी कोई पेंटिग उठेगी और कम्प्यूटर से निकल कर बोलेगी कि ऐसे क्या देख रहे हो मैं तो शांति के रूप मे सदैव से तुम्हारे अन्दर हूं। इन पेंटिंग्स को छोड़ कर तुम अपने अन्दर ही क्यों इतने ध्यान से नहीं देख लेते। उनकी हर पेंटिंग मे बुद्ध की करुणा, उनकी शांति, उनका मौन बड़े ही स्वभाविक ढंग से उभर कर आ रहा था। उनके चेहरे की वो निर्मल मुस्कान जैसे कह रही हो कि क्यों इतना कठिन होने की कोशिश कर रहे हो, ज़रा सरल और स्वभाविक बन कर देखो कि कितना आनन्द है सरलता में।
कुमुद जी की इन पेंटिंग्स की प्रतीकात्मकता भी जैसे चरम पर अपनी उपस्थिति दर्ज करा रही थी। कुमुद जी ने अपनी हर पेंटिंग में शांति, शक्ति,प्रेम,हिंसा आदि के प्रतीकों के रूप में शेर, फाख्ता, हाथी,और कमल का उपयोग किया है। हर प्रतीक अपने साथ सकारात्मक या नकारात्मक ऊर्जा लिये हुए है और उनकी पुनरावृत्ति प्रतीक है उस गुण विशेष की तीव्रता का।

काँसे के बने बुद्ध है वर्तमान का प्रतीक। उनकी इन पेंटिंग्स मे एक बात और बहुत खास है और वो है एक तीसरा नेत्र। यहाँ दी गई हर पेंटिंग मे एक तीसरा नेत्र उपस्थित है जो सीधा हमारी आँखों मे देखता सा प्रतीत होता है जो हमेशा सर्वशक्तिमान के होने का एहसास भी दिलाती हैं और प्रतीक भी। ऐसे ही कई छोटे और बडे प्रतीको का संगम है कुमुद जी की इन पेंटिंग्स में। जिन्हे देखना बुद्ध के मौन का आस्वादन करने जैसा ही है भले ही कम्प्यूटर की स्क्रीन पर ही क्यों न हो।

1 comment:

Udan Tashtari said...

अद्भुत चित्र और सुन्दर विवेचन. आनन्द आ गया कुमुद जी की कला देखकर और आपका विवेचन पढ़कर. जारी रहें.लिंक के आभार तुलिका आर्ट गैलरी की.

© Vikas Parihar | vikas